शेखचिल्ली |शेखचिल्ली की कहानी | Sheikh Chilli Ki Kahaniya

Sheikh Chilli Ki Kahaniya , शेख चिल्ली की कहानियां
Sheikh Chilli Ki Kahaniya , शेख चिल्ली की कहानियां

दोस्तो आज आप के लिए शेख चिल्ली की कहानियां लेकर आए है , आप को हमारी कहानी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद .

शेखचिल्ली को गांव के सभी लोग मूर्ख समझते थे । वह एक गरीब परिवार में रहता था , उसकी मां उससे बहुत परेशान थी ।

उसकी मां ने सोचा शेखचिल्ली अब बड़ा हो गया है अब उसको कुछ करना चाहिए।  ऐसे बच्चों के साथ वह कब तक खेलता  रहेगा ।

शेखचिल्ली की मां ने उसको बुला कर बहुत डांटा और कहा अब तुम शहर जाओ और नौकरी की तलाश करो ।शेख चिल्ली की कहानियां

रास्ते के लिए मां ने सात रोटी खाने के लिए रखदी शेखचिल्ली शहर के लिए निकल गया बहुत दूर रास्ते में एक पेड़ के नीचे बैठ गया ।

शेख चिल्ली की कहानियां

पेड़ के नीचे बैठकर शेखचिल्ली जोर जोर से बोल रहा था एक खाऊं ,दो खाऊं , तीन खाऊं, चार खाऊं, पांच खाऊं या फिर सभी खा जाऊं ।

शेखचिल्ली जिस पेड़ के नीचे बैठा था उसके समीप कुएं में सात परियां रहती थी । उनको लगा शेखचिल्ली ने हमको को देख लिया है और हमको खाने की बात कर रहा है ।

शेखचिल्ली बैठे-बैठे यही गाता रहा एक खाऊंगा दो खाऊंगा सातों के सात खा जाऊं ।

कुछ समय बाद परियां शेखचिल्ली के पास आई और बोली यह लो चमत्कारी घड़ा इससे तुम जो मांगोगे तुमको मिलेगा पर तुम हम सब को छोड़ दो। शेखचिल्ली खुशी-खुशी वह घड़ा लेकर घर आ गया। शेख चिल्ली की कहानियां

शेखचिल्ली

शेखचिल्ली ने यह बात अपनी मां को बताई और घड़ा दिखाया,  मां ने घड़े से कहा घर में खाने को कुछ नहीं है जल्दी से मीठे मीठे पकवान दो , घड़े से बहुत सारी पकवान निकले लगे ।  दोनों भर पेट खाना खा कर सो गए ।

अगले अगले दिन मां ने घड़े से बहुत सारे धन की मांग की , घड़े से बहुत सारा धन निकला अब मां को लगा की शेखचिल्ली सबको इस घड़े के बारे में बता देगा। और घर का सारा धन और घड़ा लोग उससे चुरा लेंगे ।

मां ने शेखचिल्ली से पूछा तुम को खाने में अच्छा क्या लगता है ? शेखचिल्ली ने कहा मुझे खजूर बहुत पसंद है मां बाजार गई और बहुत सारी खजूर ले आई और उसने छत पर से खजूर को इस तरह से फेका  जैसे खजूर की बरसात हो रही हो ।शेख चिल्ली की कहानियां

शेखचिल्ली को बुलाकर मा बोली देखो उस घड़े की वजह से अपने घर में खजूर की बरसात हुई है ।

Sheikh Chilli Ki Kahaniya

अगले दिन मां ने फिर पूछा तुमको और क्या पसंद है शेखचिल्ली ने कहा मुझे जलेबी भी बहुत पसंद है ।दूसरे दिन बाजार से जलेबी ले आए और छत पर से ऐसे फेंका जैसे बरसात हो रही हो।

 शेखचिल्ली ने सोचा की जलेबी की बरसात घड़े की वजह से हो रही है  । कुछ ही समय में शेखचिल्ली के पैसे को देखकर लोगों को शक होने लगा । शेख चिल्ली की कहानियां

लोगों ने शेखचिल्ली से पूछा तुम्हारे पास इतना पैसा कहां से आया । शेखचिल्ली ने सारा का सारा सच  सबको बता दिया  ।शेख चिल्ली की कहानियां

सब लोग वह चमत्कारी घड़ा देखने के लिए घर के बाहर एकत्र हो गए । शेखचिल्ली मां से बोला वह घड़ा दिखाओ  जो मैंने तुम्हें दिया था ।

कौन सा घड़ा?  वह घड़ा जिसमे में पानी भरा है । शेखचिल्ली जादुई घड़ा जो परियों ने मुझे दिया था और फिर बोला जिस घड़ी की वजह से हमारे घर में खजूर और जलेबी की बरसात हुई थी ।

 मां ने जोरदार ठहाका लगाते हुए कहा आप लोग भी मेरे बेटे की बातों में आ जाते हो क्या ऐसा मुमकिन है कि किसी के घर में खजूर  और जलेबी की बरसात हो । आप तो जानते ही हो मेरे मेरा बेटी को जलेबी और खजूर बहुत पसंद है ।शेख चिल्ली की कहानियां

वह दिन भर उन्हीं के बारे में सोचता रहता है इस वजह से उसने ख्याली  पुलाव बनाया होगा की  मेरे  घर में जलेबी की बरसात हुई  ।

आप सभी बताइए क्या यह संभव है सभी शेखचिल्ली पर जोर से हंसे और वहां से लौट गए  ।

उनको विश्वास हो गया की शेखचिल्ली मन से ही कुछ भी बोल रहा है ।

जब सारे लोग चले गए तब शेखचिल्ली मां से गुस्से में बोला आप को तो सब पता था फिर भी आपने मुझे आपके सामने झूठा बना दिया ।

 मां ने  शेखचिल्ली को प्यार से समझाया और बताया की तुम बहुत भोले हो लोगों को अगर इस बात का पता चल जाता कि ऐसा कुछ घड़ा है ।

तो हमारे घर चोरी हो जाती और हम फिर से निर्धन हो जाते हैं इसलिए सिर्फ यह सब मैंने किया ।शेख चिल्ली की कहानियां

शेखचिल्ली को बात समझ में आ गई कुछ दिनों बाद शेखचिल्ली सबको यह बताने लगा की ऐसा क्यों किया। पर किसी को भी उसकी बातों पर विश्वास नहीं होता ।

शिक्षा

इस बात से हमें यह शिक्षा मिलती है की जिन लोगों को सब मूर्ख समझते हैं उनके कहे सच पर भी किसी को विश्वास नहीं होता ।

इसलिए समय के साथ हमको सब खुद ही समझना चाहिए और कभी भी अपनी छवि किसी मूर्ख व्यक्ति की तरह नहीं बनाना चाहिए   ताकि जब हम सच बोले तब लोगों को हम पर यकीन जरूर रहे ।

कौन थे शेख चिल्ली ?

दोस्तों हम शेखचिल्ली को मक्कार , कामचोर और दिन में सपने देखना वाला ह्यस्य व्यक्ति मानते है परन्तु असल में शेखचिल्ली एक महान विद्वान के साथ साथ सूफी संत भी था। उसका असल नाम सूफी अब्द उर रज्जाक था। बचपन से हमने जो कहानिया पड़ी है वह एक तरह से काल्पिन है।

दोस्तों अगर आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट को सबसे पहले पड़ना चाहते है तो आप हमारे ग्रुप में जुड़ सकते है।  हमें ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करे….join telegram group

also read –

Leave a Comment