बेस्ट शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी | नैतिक कहानियाँ

आज हम आपके लिए शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी लेकर आए हैं।  यह कहानियां  आपको प्रेरणा देने के लिए लिखी गई है।  इन कहानियों का उद्देश्य कम से कम  शब्दों में आप तक शिक्षा पहुंचाना है। जैसा कि आप सब जानते हैं कहानियां एक बेहतर तरीका होती है अपने जीवन में सीख लेने के लिए। 

मोरल स्टोरी इन हिंदी
मोरल स्टोरी इन हिंदी

 आपको हमारी कहानी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 

क्रोध – शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी

मोरल स्टोरी इन हिंदी
मोरल स्टोरी इन हिंदी

एक बार एक सांप बड़ाई (कारपेंटर ) की दुकान में घुस जाता है।  वहां पर बहुत सारे औजार रखें हुए थे।  सांप की पूछ आरी (लकड़ी काटने वाला हथियार ) में फस जाता है। 

 इस बात से साप को बहुत तेज क्रोध आया और उसने आरी  को सबक सिखाने के लिए जोर से मुंह में दबा लिया। जैसे-जैसे सांप आरी पर दबाद डालता वैसे-वैसे उसको चोट लगी और वह घायल होता जाता। 

 सांप को जितना दर्द बढ़ता उतना ही गुस्सा आता। जितना उसको गुस्सा आता उतनी जोर से वह आरी को जकड़ता जाता। देखते ही देखते कुछ ही समय में सांप अपनी पूरी ताकत से उस आरी से लिपट जाता है और उसको चकनाचूर करने की कोशिश करता है। 

कुछ समय बाद सांप के टुकड़े टुकड़े हो जाते हैं और वह मर जाता है। 

दोस्तों हम भी अपने जीवन में कभी ना कभी ऐसा अवश्य करते हैं किसी दूसरे पर क्रोध की वजह से अपना नुकसान करते जाते है। हमें क्रोध में आकर किसी का नुकसान करने की चेष्ठा नहीं करनी चाहिए। 

शिक्षा – हमको व्यर्थ का क्रोध कभी नहीं करना चाहिए। क्रोध हमेशा हमें नुकसान  पहुंचाता है।  अगर सांप आरी  को जाने देता तो उसकी जान बच जाती। 

जैसी करनी वैसी भरनी – शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी

शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी
शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी

यह कहानी तीन चोरों की है।  एक बार तीनो चोरों ने किसी गांव में बहुत अमीर आदमी के घर चोरी कि जिससे उनके पास बहुत सारा धन आ गया।  तीनो चोर जंगल में जाकर उस धन का बंटवारा करने वाले थे। 

 अमीर बनने की खुशी में तीनों अपने साथ खाना लाना ही भूल गए। जंगल पहुंचकर उनको जब तेज भूख लगी तब एक चोर खाना लाने के लिए शहर गया। 

जो चोर शहर गया उसकी नियत में खोट आ गया ,उसने सोचा अगर मैं इन दोनों को जहर वाला खाना दे दूंगा तो यह पूरा धन मेरा हो जाएग। उसने होटल में खाना खाया और दोनों चोरों को खाना पैक करवा दिया जिसमें उसने जहर मिलाया था । 

जैसे ही वह जंगल पहुंचा तो बाकी दो चोर उनकी आपस में सलाह हो गई कि तीसरा चोर आएगा तो हम उसको मार देंगे और यह धन आधा-आधा कर लेंगे।  जिससे हमारा एक हिस्सा बच जाएगा। 

 जैसे ही वह चोर खाना लेकर जंगल पहुंचा तो उन चोरों ने उसको मार दिया और वह दोनों जहर वाला खाना खा तड़प तड़प कर  जंगल में मर गए।इस प्रकार तीनों चोरों की दर्द भरी मौत हो गई। 

शिक्षा – बुरे कर्मों का फल हमको कभी न कभी भुगतना ही पड़ता है। अगर हम जीवन में अच्छे कार्य करेंगे तो आज नहीं तो कल हमारे साथ अच्छा ही होगा और हम नित्य बुरे काम करेंगे तो कभी ना कभी हमारे साथ बुरा जरूर होगा। 

मौत से बड़ा भय – मोरल स्टोरी इन हिंदी

शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी
शार्ट मोरल स्टोरी इन हिंदी

दो बाज  शिकार करके एक वृक्ष पर बैठे।  एक ने अपने पंजे में खूंखार सांप को दबाया और दूसरे ने एक चूहे को। जैसे ही सांप की नजर चूहे पर पड़ती है तो उसकी जीभ से पानी आने लगता है। वह चूहे को मारने के लिए तत्पर हो जाता है।

 जबकि वह स्वयं मृत्यु की गोद में था। चूहे ने जैसे ही सांप को देखा वह पहले से ज्यादा भयभीत हो जाता है और कांपने लगता है।  जबकि चूहा भी मरने ही वाला था।  यह बात तो तय थी कि दोनों मरने वाले है। 

एक बाज ने दूसरे बात से कहा – यह सब देख कर तुमको कुछ समझ में आया ?

पहला बाज बोला हां इससे मुझे दो बात समझ में आई। पहली बात तो यह, मृत्यु से भी बड़ी है  खाने की इच्छा।

 सांप को पता है वह मरने वाला है फिर भी वह चूहे को खाने की फिराक में है। दूसरी बात यह की मृत्यु से बड़ा है भय। चूहा मरने वाला है फिर भी वह सांप को देखकर काँप रहा है क्योंकि उसको भय सांप से ही लगता है। 

शिक्षा – दोस्तों इस कहानी में हमने समझा कि मृत्यु से भी बड़ा होता है भय। 

दोस्तों आप को हमारी कहानियाँ कैसी लगी हमें अपनी राय जरूर बताएं।

also read –

Leave a Comment