Small Motivational Story In Hindi 

 हमारी यह कहानी Small Motivational Story In Hindi के अंतर्गत आने वाली साधुओं की परीक्षा की कहानी है। जिसमें तीन साधु की परीक्षा का वर्णन किया गया है हमारी यह Small Motivational Story In Hindi आपको प्रेरणा देती है कि किस प्रकार प्रेम हर जगह धन संपदा लेकर आता है।

हमारे लिए जीवन में सफल होने के लिए कुछ Small Motivational Story In Hindi के अंतर्गत आने वाली कहानियों की आवश्यकता होती है जिनको पढ़कर हम एक अच्छी सीख ले और अपने जीवन में आगे बढ़े। इसलिए हमने आपको Small Motivational Story In Hindi के अंतर्गत आपको एक अच्छी और लोकप्रिय प्रेरणादायक कहानी बताने वाले हैं।

प्रेरणादायक कहानी वह है जिससे हमें कुछ करने की प्रेरणा मिले और अनमोल कहानी वह है जो सीख के साथ-साथ अमूल्य हो।आज हम आपके लिए प्रेरणादायक अनमोल कहानी लेकर आए हैं। यह कहानी तीन साधुओं की है जो घर-घर जाकर लोगों की परीक्षा लेते। यह कहानी जीवन के बहुमूल्य गुणों की महत्वता दर्शाती है और हमें यह अवगत कराती है कि जीवन में हमें किस बात को ज्यादा महत्व देना चाहिए। 

Small  Motivational Story In Hindi – साधुओं की परीक्षा   

 

बहुत पुरानी बात है एक बार 3 साधु एक घर के द्वार पर जाकर आवाज देने लगा।अंदर से उस घर की मालकिन बाहर आई , तीनों साधु ने उससे कहा हम आपके यहां भोजन के लिए आए हैं अगर आपकी अनुमति हो तो हम प्रवेश करें। 

Small  Motivational Story In Hindi - साधुओं की परीक्षा   

 महिला ने आदर पूर्वक उन साधुओं का स्वागत किया और घर के अंदर आने को कहा। साधुओं ने बोला जब तक आप अपने पति के साथ हमारा स्वागत नहीं करती तब तक हम अंदर नहीं आ सकते।  साधुओं की बात सुनकर पत्नी ने अंदर से अपने पति को बुलाया और दोनों ने मिलकर साधुओं को अंदर आने का निमंत्रण दिया। 

 मध्य में खड़े साधु ने बड़ी नम्रता से कहा मेरे दांए ओर जो साधु खड़े हैं उनका नाम सफलता है और जो मेरी बाएं और खड़े हैं उनका नाम माया है और मेरा नाम प्रेम है। अब आप लोग आपस में विचार कर लीजिए कि आप पहले किस को बुलाना चाहते हैं फिर हम लोग उसी क्रम में आपके घर में प्रवेश करेंगे। 

 पति ने विनम्रता से कहा आप तीनों एक साथ मेरे घर में प्रवेश करिए और भोजन ग्रहण कीजिए।

 साधु ने कहा हम कहीं एक साथ प्रवेश नहीं करते इसलिए आपको यह तय करना होगा कि आप किस को बुलाना चाहते हैं आप चाहें तो अंदर जाकर परामर्श कर सकते हैं तब तक हम यहीं पर इंतजार करेंगे। 

 दोनों पति-पत्नी अंदर गए और विचार-विमर्श करने लगे। पत्नी ने कहा हम धन को अंदर बुला लेते हैं जिससे हमारे सारे सपने पूरे हो जाएंगे और हम जो जो इच्छाएं दबाए बैठे हैं सारी पूरी हो जाएगी। पति ने कहा नहीं हम सफलता को बुला लेते जिससे सारे जग में हमारा नाम हो जाएगा और जब हम सफल होंगे तो धन अपने आप हमारे पास आ जाएगा पत्नी ने कहा सफलता में वक्त लग सकता है और हमको मेहनत भी करनी पड़ेगी लेकिन अगर हम धन को चुनते हैं तो तुरंत हमारे पास धन आ जाएगा दोनों फिर से विचार-विमर्श करने लगे। दोनों ने एक बार भी सुख के बारे में विचार नहीं किया। 

Small  Motivational Story In Hindi - साधुओं की परीक्षा   

दोनों के मध्य में केवल सफलता और धन की बहस चल रही थी, अपने-अपने तर्क दिए और होने वाले लाभ पर पूरा ध्यान केंद्रित किया पत्नी ने महंगे महंगे गहने कपड़े और स्वादिष्ट पकवानों के बारे में सोचा पति ने बड़े से महल बड़े खेत और ना जाने क्या क्या सोच लिया। 

 अंदर बहुत देर हो गई पर दोनों का परामर्श वे नतीजा निकला और दोनों ने बाहर आकर साधुओं से अपने मन की बात कही और कहा आप दोनों सफलता और धन ,जो पहले आना चाहते वह अंदर आकर भोजन ग्रहण करें। 

 तीनों साधुओं ने उनकी बातों को सुना और वापस चल दिए साधुओं को वापस जाता देख उस व्यक्ति ने उनसे जाने का कारण पूछा , साधु ने कहा हम घर घर जाकर सभी के सामने यही विकल्प रखते हैं और जिस में जो भी व्यक्ति धन और सफलता को पहले चुनता है तब हम उसकी नियत समझ जाते है और उस घर में नहीं जाते और जो व्यक्ति प्रेम को पहले चुनता है हम तीनों बारी-बारी से उसके घर में जाते हैं यह हमारी परीक्षा है जिसमें तुम दोनों असफल हो गए हो। 

Small  Motivational Story In Hindi - साधुओं की परीक्षा   

 पति  पत्नी को अपनी गलती का एहसास हो जाता है और दोनों  मायूस हो जाते हैं। साधु मुस्कुराते हैं और कहते हैं इस तरह मायूस मत हो हम कुछ समय बाद फिर आएंगे और तुम लोगों को दूसरा मौका देंगे बस तुमको सही समय पर सही विकल्प चुनना है अगर तुम्हारा मन तब तक साफ हो जाएगा तो तुम अपने आप ही सही विकल्प चुना लोगे और हम बारी-बारी से तुम्हारे घर आएंगे। 

शिक्षा

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि प्रेम हमेशा समृद्धि और धन लेकर आता है। जब हम प्रेम से रहते हैं तब हम अधिक मेहनत करते हैं और हमें धन प्राप्त होता है।जब हम लालची होकर केवल धन के लिए काम करते हैं और आपसी प्रेम और सभी भावनाओं को भूल जाते हैं तब हमारे पास धन का अभाव सदैव बना रहता है।

आपने ऊपर पड़ा कि 3 साधुओं ने जो परीक्षा ली उसमें प्रेम को विशेष महत्व दिया गया है।बिना प्रेम के जीवन व्यर्थ होता है। इसलिए हमारी परिस्थिति कैसी भी हो हमें प्रेम और संतुष्टि से जीवन गुजारना चाहिए। प्रेम कठिन से कठिन समय में हमें हौसला ,उम्मीद और सुख का अनुभव कराता है। उन्नति और तरक्की का मतलब केवल धन और दौलत से नहीं होता है।  

निष्कर्ष

हमें इस Small Motivational Story In Hindi से सीख मिलती है कि विकास का मतलब केवल धन और दौलत से नहीं होता है। प्रेम ही एक अच्छा एवं बड़ा धन होता है इसलिए हमें हर कार्य प्रेम से एवं दूसरों से भी प्रेम से प्रेम से रहना चाहिए। तो हमें पूर्ण विश्वास है कि आप हमारी इस Small Motivational Story In Hindi से सीख लेंगे और अपने जीवन में प्रेम को एक महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करेंगे। हमारी यह Small Motivational Story In Hindi आप लोगों को यह सीख देती है कि धन संपदा ही हर बस तू नहीं होती है प्रेम भी उससे बड़ी वस्तु होती है।

Leave a Comment