Small Moral Story In Hindi

तो हम इस लेख में आपको Small Moral Story In Hindi से संबंधित एक बहुत ही शिक्षा पर कहानी आपको बताने वाले हैं। हमारी यह Small Moral Story In Hindi गुरु और शिष्य की कहानी पर आधारित है। मैं यह Small Moral Story In Hindi इसलिए लिखी है जिससे आप लोग शिक्षा ले सके और अपने जीवन में गुरु का महत्व समझ सके। तो लिए शुरू करते हैं स्मॉल मॉडल स्टोरी इन हिंदी के अंतर्गत आने वाली गुरु और शिष्य की कहानी।

गुरु और शिष्य की कहानी समय बहुत कुछ सिखाती है आज हम आपके लिए तीन गुरु की कहानी लेकर आए हैं जो मनोरंजन के साथ ज्ञान का  माध्यम है । हमारे जीवन में गुरु का एक विशेष महत्व होता है गुरु एक अबोध बालक को  ज्ञान, अनुशासन ,आदर्श और जीवन जीने की राह दिखाते हैं। 

Small Moral Story In Hindi  तीन  गुरुओं की कहानी

प्राचीन काल की बात है एक राजा दूसरे राज्य के भ्रमण के लिए अपने साथियों के साथ यात्रा कर रहे थे तभी रास्ते में उन्हें बच्चों का झुंड मिला। राजा देखते ही समझ गए कि यह किसी बच्चे आश्रम के छात्र हैं और यहां पर शिक्षा ग्रहण करने आए हैं राजा ने उन बच्चों को अपने पास बुलाया और उनकी परीक्षा लेने लगे। 

Small Moral Story In Hindi  तीन  गुरुओं की कहानी

 राजा उनसे जो भी सवाल पूछते उसका वह बच्चे सटीक उत्तर देते ,राजा को इस बात से बड़ा आश्चर्य हुआ कि इतने छोटे बालक इतनी बड़ी-बड़ी बातों का ज्ञानियों की तरह उत्तर दे रहे। 

 राजा ने अपनी मंत्री को बुलाया और ज्ञान के बारे में, आदर्श के बारे में और जीवन के महत्व के बाद अनेक सवाल जिनके उत्तर बच्चों ने बड़ी विनम्रता और सार्थकता से दिए। 

 राजा उन बच्चों से प्रसन्न होकर उनके आश्रम जाकर गुरु से मिलने की चेष्टा करने लगे ,  वह बच्चे राजा को अपने गुरु के पास ले गए।  वहां पर आश्रम के संचालक ने राजा का स्वागत किया और उसने प्रथम गुरु के पास ले जाकर उनका परिचय देने लगे। 

प्रथम गुरु –  महाराज यह हमारे प्रथम गुरु हैं यह एक वृद्ध संन्यासी है। इन्होंने अपना पूरा जीवन शिष्यों को ज्ञान देने में खफा दिया है।  हमारे आश्रम में आने वाले प्रत्येक छात्र को यह विशेष महत्व देते हैं और उसकी क्षमता के अनुसार उसके ज्ञान का विकास करते हैं। बड़ी से बड़ी जटिल समस्याओं का यह अपने ज्ञान से आसान और सरल उपाय बता देते हैं। 

Small Moral Story In Hindi  तीन  गुरुओं की कहानी

कभी-कभी इस राज्य के राजा को जब कोई राज धर्म या कोई ऐसी चुनौती आ जाती है जिसमें वह उलझ जाते हैं तो वह हमारे प्रथम गुरु के पास आते हैं।  हमारी गुरु का मानना है कि ज्ञान  संसार की सबसे अनमोल धरोहर है।  ज्ञान से अंधकार में भी प्रकार लाया जा सकता है। अगर संसार का प्रत्येक विद्यार्थी ज्ञानी हो जाएगा तो  एक बेहतर दुनिया बना पाएंगे। 

 राजा ने प्रथम गुरु को प्रणाम किया और उनसे कुछ उपदेश कहने को कहा –  प्रथम गुरु बोले –  मेरी पहचान मेरी वाणी और ज्ञान से है, मैं देखने में बिल्कुल साधारण वृद्ध मनुष्य की तरह हूं , लेकिन मेरे  अंदर समुंद्र की तरह ज्ञान भरा हुआ जिसकी वजह से सारे छात्र मेरा सम्मान करते हैं।  मैं अपने छात्रों को न केवल पाठ्यक्रम का ज्ञान अपितु समाज ,जीवन ,मानवता ,धर्म – अधर्म और जनकल्याण का ज्ञान देता हूं ताकि वह एक बेहतर मनुष्य बने। 

 द्वितीय गुरु –  आश्रम का संचालक राजा को द्वितीय गुरु के पास ले गया और कहां – यह हमारे आश्रम के द्वितीय गुरु हैं। यह देखने में अति साधारण है पर इनका काम छात्रों को आदर्श और नीति  की शिक्षा देना है। एक अच्छे मनुष्य के आदर्श क्या होते हैं और उसको किस नीति से चलना चाहिए , इसका ज्ञान हमारे द्वितीय गुरु को है।  

Small Moral Story In Hindi  तीन  गुरुओं की कहानी

आदर्श ओं का मूल्य ,  देश भक्ति ,ईमानदारी ,धैर्य, समर्पण त्याग, तपस्या ,अनुशासन इन सब का हमारे द्वितीय गुरु बहुत अच्छे से पालन करते हैं और अपने समस्त विद्यार्थियों से इसका पालन करवाते हैं।  यह गुरु अपनी नीति और आदर्शों के माध्यम से समाज और राज्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम करते हैं। 

 तृतीय गुरु – तृतीय गुरु का महत्व हमारे छात्रों को अधिक है।  यह गुरु सभी छात्रों को जीवन की घटनाओं पर आधारित सीख देने का काम करते हैं।  जब कोई छात्र  किसी मुसीबत में फंस जाता है या उसके सामने कोई ऐसी समस्या आ जाती है जिसका हल उनके पास नहीं होता तब यह गुरु उनको अनुचित सीख देते हैं। 

यह गुरु छात्र को जीवन में ज्ञान का उपयोग कैसे करना है इसकी शिक्षा दिया करते हैं।  संयम कैसे रखा जाता है और संयम को रखने के लिए ज्ञान का उपयोग कैसे किया जाता है  यह सीख हमारे तृतीय गुरु जी देते हैं। 

Small Moral Story In Hindi  तीन  गुरुओं की कहानी

 जीवन में ज्ञान को उतारने से छात्रों में आत्मविश्वास, अनुशासन, आत्म नियंत्रण, और  साहस उत्पन्न होता है। 

 यह गुरु अपने छात्रों को समझाने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं , अपने छात्रों की समस्या का समाधान करने के लिए और उन्हें मार्गदर्शन  देने के लिए  हमारे गुरु हमेशा तैयार रहते हैं। 

 राजा तीनों  गुरुओं से मिलकर अति प्रसन्न होते और वह  विनती करते हैं अगर आश्रम के लिए किसी भी चीज की जरूरत हो तो आपने संदेश राजा से कहें हम अब तक वह साधन पहुंचाने की कोशिश करेंगे। 

 राजा को अब समझ में आ गया कि उसको जो बच्चे मिले थे वह इतने विद्वान कैसे थे। तीनो गुरुओं का ऐसा संगम राजा ने पहली बार देखा। राजा प्रसन्न चित्र होकर अपनी यात्रा को जारी रखते हैं और  अपने राज्य के छात्रों के लिए राजा ऐसे ही आश्रम और ऐसे गुरुओं को खोजने का आदेश देते हैं। राजा अपने राज्य में आकर तीन गुरु की कहानी सबको सुनाते हैं। 

 शिक्षा

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि गुरु हमारे जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।  वह न केवल हमें ज्ञान देते हैं अब तो हमारा संपूर्ण विकास करते हैं।  एक अबोधबालक को वह ज्ञानी और समाज का एक अच्छा नाम है बनाते हैं। 

 हमारे सोचने समझने की  क्षमता,  साहस, धैर्य, अनुशासन, जैसे महत्वपूर्ण गुण एक गुरु ही हम में विकसित करते हैं।  गुरु हमेशा अपने शिष्यों को सच्ची शिक्षा और सीख देने का प्रयत्न करते हैं। तीन गुरु की कहानी  से हमें ज्ञान, आदर्श, और ज्ञान का उपयोग जीवन में कैसे करते हैं यह सीखने को मिलता है। 

जब हमें एक सच्चा गुरु मिल जाता है तो हमारे जीवन का महत्वपूर्ण लक्ष्य पूरा हो जाता है।  एक अच्छा गुरुजी शिष्य का संपूर्ण विकास कर सकता है।  जीवन में ज्ञान आदर्श और सीख के लिए हमें गुरु के मार्गदर्शन की अत्यंत आवश्यकता होती है बिना गुरु के हम कभी भी सही मार्ग पर नहीं चल सकते।  अपने जीवन को समृद्ध और सफल बनाने के लिए हमें गुरु के आदर्शों का पालन करना चाहिए। 

निष्कर्ष

हमें इस Small Moral Story In Hindi से शिक्षा मिलती है कि किस प्रकार एक शिक्षक या गुरु हमारे जीवन में क्षमता, साहस, धैर्य,अनुशासन, जैसे महत्वपूर्ण गुण को विकसित करता है। इसलिए हमें इस Small Moral Story In Hindi से शिक्षा लेनी चाहिए कि हमें हमेशा अपने गुरु का आदर सत्कार करना चाहिए।

हमें पूर्ण विश्वास है कि हमारी Small Moral Story In Hindi पढ़कर आप लोगों के मन में अपने गुरु के प्रति अच्छे भाव जरूर उत्पन्न भी हुए होंगे।

हमें नीचे यह बताना ना भूले की आपको हमारी Small Moral Story In Hindi कैसी लगी। अगर आपको Small Moral Story In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें।

Leave a Comment