Short Motivational Story In Hindi – शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी  

हम Short Motivational Story In Hindi के अंतर्गत आपको शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी बताने वाले है। यह कहानी Short Motivational Story In Hindi के अंतर्गत शिक्षकों के लिए एक बहुत ही प्रेरणादायक कहानी है। जिसमें शिक्षक कैसे प्रयास करके छात्रों के मन में सकारात्मक सोच को उत्पन्न करता है एवं उसके बाद छात्र अपने जीवन में सफल हो जाते है।तो शुरू करते हैं हमारी आज की कहानी Short Motivational Story In Hindi के अंतर्गत एक प्रेरणादायक कहानी

Short Motivational Story In Hindi – शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी 

यह कहानी है राज नाम के शिक्षक की जिस को पढ़ाना बहुत पसंद था आपने बच्चों की प्रेरणादायक कहानी तो पढ़ी होंगी पर यह शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी है , यह कहानी उस शिक्षक पर आधारित है जो पढ़ाने के लिए समर्पित था। 

Short Motivational Story In Hindi - शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी  

 एक छोटे से गांव में एक विद्यालय था जिसमें राज नाम का शिक्षक पढ़ाया करता था। यह विद्यालय अपने होनहार विद्यार्थियों के लिए जाना जाता था इस विद्यालय का पुराना रिकॉर्ड इतना अच्छा था कि इससे कई विद्यार्थियों ने टॉप किया था। 

 विद्यालय पूरे जिले में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था यहां तक कि इस विद्यालय में बच्चों के प्रवेश के लिए बड़े-बड़े मंत्रियों से सिफारिश की जाती थी। राज नया-नया शिक्षक बना था ,पर उसमें शिक्षक के सारे गुण मौजूद थे। वह सिर्फ बच्चों की पढ़ाई में मदद नहीं करता था ,इसके अलावा वह उनकी पारिवारिक और अन्य बातों में भी सहयोग करता था। 

 राज को पढ़ाने में अत्यंत खुशी मिलती थी और साथ में बच्चों की मदद करने में भी राज को बहुत मजा आता था। राज कुछ छात्रों के लिए गुरु के समान था वह हर छोटी बड़ी बात पर राज से राय लिया करते थे। चाहे वह क्रिकेट का मैच हो या फिर कहीं जाने का टूर ,बच्चे राज से जरूर पूछा करते थे। 

  बहुत समय तक ऐसा ही चलता रहा फिर रोहन नाम के लड़के ने उसे स्कूल में दाखिला  लिया, रोहन के पिता के पास बहुत पैसा था इसलिए वह किसी भी शिक्षक का आदर नहीं करता था ,बहुत ही घमंडी, बदतमीज और पढ़ने में बहुत कमजोर था। 

 रोहन के पिता एक इज्जतदार घर से थे इसलिए स्कूल के प्रिंसिपल रोहन को ज्यादा नहीं डांटा करते थे ,पर वह भी उसकी हरकतों से परेशान थे।

 रोहन से स्कूल के सभी शिक्षक नाराज रहा करते थे क्योंकि ना वह ठीक से बोलता और ना ही किसी बात का जवाब देता,यहां तक कि वह कभी होमवर्क भी करके नहीं लाता था। 

 दो-तीन महीने ऐसे ही बीत जाने के बाद राज्य ने तय किया कि वह भवन को सुधार कर रहेगा उसने रोहन के माता-पिता से बात करने की कोशिश की और यह समझने की कोशिश की आखिर रोहन ऐसा क्यों है। 

एक दिन राज ने स्कूल में एक टेस्ट लिया जिसमें सारे बच्चे पास हो गए सिर्फ रोहन को छोड़कर ,राज ने रोहन का बहुत मजाक बनाया और उसको चैलेंज दिया कि वह किसी भी टेस्ट में पास नहीं हो सकता।

शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी  

 रोहन को इस बात पर गुस्सा आ गया और उसने भरी क्लास में यह चैलेंज स्वीकार किया और कहा एक महीने बाद आप इस किताब में से जो भी टेस्ट बनाओगे मैं उसमें पास होकर दिखाऊंगा। 

  राज ने रोहन से कहा तुम किसी भी टेस्ट में पास नहीं हो सकते चाहे कितना भी सरल टेस्ट क्यों ना हो, क्योंकि तुम में बुद्धि ही नहीं है, ना तुम पढ़ सकते हो तुम तो एक मूर्ख लड़के हो, तुम को कुछ नहीं आता। 

 यह बात सुनकर रोहन और चिढ़ गया और उसने राज को 15 दिन के अंदर टेस्ट लेने को कहा, राज ने चैलेंज स्वीकार किया और कहा अगर तुम इस टेस्ट में फेल हो जाते हो तो मैं तुम्हें मूर्ख बोलूगा , अगर तुमको स्वीकार हो तो कहो। 

 राज की यह चाल थी जिसमें रोहन फस गया था अब बात रोहन की इज्जत पर आ गई थी ,वह दिन रात मेहनत करने लगा ताकि टेस्ट में अच्छे नंबर ला सके , रोहन के इस बदलाव से उसके माता-पिता बहुत खुश थे और इतनी लगन से पढ़ते उन्होंने उसे पहली बार देखा था। पर वह यह नहीं जानते थे कि यह सिर्फ 15 दिन के लिए ही पढ़ाई हो रही है आगे से रोहन फिर वैसा ही करेगा जैसा अब तक करते आया है। 

 देखते ही देखते 15 दिन बीत जाते हैं और टेस्ट का दिन आ जाता है राज कठिन टेस्ट ना बनाएं इसलिए उसने यह जिम्मा दूसरे शिक्षक को दिया और खुद देखने के लिए खड़ा रहा कि रोहन को कितने नंबर मिलते हैं। 

 टेस्ट देखकर रोहन को पहले तो पसीना आया फिर बाद में धीरे-धीरे करके रोहन ने लगभग सभी सवालों के सही सही जवाब लिख दिए। 

Short Motivational Story In Hindi - शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी  

 जब टेस्ट जचा तब रोहन को एक अलग ही खुशी मिली और उसने राज से कहा सर आपने जो कहा था मैं वैसा बिल्कुल भी नहीं हूं ,मैं एक होशियार समझदार और सबसे अब्बल विद्यार्थी हूं ,बस में व्यर्थ में मेहनत नहीं करता। 

 राज ने मुस्कुराते हुए कहा बेटा यही तो मैं तुमको समझाना चाहता था कि तुम इस क्लास के सबसे होनहार विद्यार्थी हो पर तुम मेहनत नहीं करते। तुम्हारे पास सब कुछ है बस मेहनत की कमी है अगर तुम मेहनत करोगे तो तुम इस स्कूल में सबसे अच्छे नंबर लाओगे। 15 दिन में तुमने पूरे साल की किताब पढ़ कर सही सही जवाब लिख दिए, अब तुम ही सोचो तुम मैं कितनी क्षमता है। 

 बेटा मेहनत कभी व्यर्थ की नहीं होती यह हमेशा हमें आनंद का अनुभव कराती है,हमें इसका फल आज नहीं तो कल जरूर मिलता है जैसा आज तुम्हें मिला है 15 दिन की इस मेहनत से तुम्हें जो आज फल मिला है क्या तुम इससे खुश नहीं हो ,

 रोहन को राज की बात समझ में आ जाती है और वह अपनी गलती के लिए  राज सर से माफी मांगता है और मेहनत करने लगता है। धीरे-धीरे राज उसको नैतिक मूल्य भी सिखा देते हैं और वह सभी शिक्षकों का आदर करने लगता है। 

 रोहन में आए इस बदलाव से स्कूल के प्रिंसिपल ,उसके मम्मी पापा और उसके सभी दोस्त बहुत खुश होते हैं और इस खुशी का कारण राज सर रहते हैं जो बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ नैतिक ज्ञान भी देते हैं और उनको अनुशासन सिखाते। 

शिक्षा

यह कहानी सबको यह दिखाती है कि शिक्षकों का प्रभाव छात्रों के जीवन में अनमोल होता है। एक अच्छे शिक्षक के नेतृत्व में छात्र सकारात्मकता और सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंच सकते हैं। हर शिक्षक को अपने छात्रों की शक्तियों को पहचानने और प्रोत्साहित करने कि ज़िम्मेदारी मिलती है।

शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक कहानी में आप ने पढ़ा की शिक्षक का काम सिर्फ पाठ-पुस्तक का ही नहीं होता। शिक्षक का महत्व छात्रों के मन में सकारात्मक सोच को विकसित करने में भी होता है।

समापन

भाइयों और बहनों जैसा कि आप सभी लोग इस बात से पहले से ही परिचित थे कि हम इस आर्टिकल में Short Motivational Story In Hindi से संबंधित कहानियां पढ़ने वाले हैं। एवं इसी के अंतर्गत हमने इस आर्टिकल में Short Motivational Story In Hindi से संबंधित कहानियां ही आपको उपलब्ध कराई है।  हमें उम्मीद है कि आप जिन Short Motivational Story In Hindi की कहानियों को पढ़ने हमारे इस आर्टिकल पर उपलब्ध हुए थे वह Short Motivational Story In Hindi में आपको जरूर उपलब्ध  कराई गई होगी ।

तो हमें उम्मीद है कि आप अपने मन में जिन Short Motivational Story In Hindi कहानियों से संबंधित जितने भी प्रश्न लेकर आए थे  सभी प्रश्न या डाउट जरूर क्लियर हो गए होंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Short Motivational Story In Hindi पसंद आई हो तो नीचे कमेंट एवं लाइक शेयर जरूर करें। ऐसे ही Short Motivational Story In Hindi  पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment